-->

Type something and hit enter

Facebook Like Lightbox


Shri Lakshmi-devi

Try these Mantras, Jaap, Tone and Totake on the occassion of diwali to bring prosperity, wealth and happiness in life.


उत्साहसंपन्नं, न दीर्घसूत्रं, क्रिया विधिनं व्यसनेष्वसक्तम्।
शूरं, कृतज्ञं,दृढ़, सौहृदं च, लक्ष्मी: स्वयं याति निवासहेतो:।।

जो उत्साही है, दीर्घसूत्री (आलसी) नहीं है, कार्य करने की विधि को जानता है, किसी भी प्रकार के व्यसन में आसक्त नहीं है, साहसी है, किए हुए उपकारों को मानता है, दृढ़ निश्चयी और सहृदयी है, ऐसे सज्जन के पास रहने के लिए लक्ष्मी स्वयं ही उपस्थित हो जाती है।

॥ शुभ दीपावली ॥

उपाय 1

दीपावली के दिन स्नानादि के द्वारा स्वच्छ होकर किसी एकान्त स्थान पर माता लछ्मी (Goddess Laxmi) के चित्र के सम्मुख गौघृत का दीपक जलाकर कमलासन बैठना चाहिये तथा कमलगटे की माला से निम्नलिखित मंत्र की ११ माला (108x11)  जप करनी चाहिये।


ॐ ऐं लछ्मीं श्रीं कमलधारिणी कलहंसी स्वाहा।

"Om Aim LaxmiN ShreeM kamaldhaarinni kalhaNsee Swaaha"

During chanting of the above mantra, pray to Ma Lakshmi for fulfillment of your one wish. You will be benefited by wealth and Prosperity.



उपाय 2

यदि माँ दुर्गा के अष्टाछरी मंत्र का दीपावली के दिन से प्रतिदिन एक माला (of Rudraksha beads) जप करना प्रारम्भ किया जाए, तो ऐसे व्यक्ति को अन्य सभी प्रकार की सिध्दियाँ (divine powers) मिलने लगती हैं। व्यक्ति को चल अचल सम्पदा प्राप्त होती हैं।


ॐ ह्रीं दुं दुर्गायै नमः

"Aum HreeN DuN Durgayai Namah"


उपाय 3

यदि अपने ही निर्णयो एवं कार्यो (decision & action) के कारण व्यवसाय मे घाटा, धन का अपव्यय हो रहा हो, तो नीचे दिये गये मंत्र को अपनी दुकान अथवा व्यवसायिक संस्थान (shop or office) में गणेशजी के सम्मुख प्रतिदिन १०८ बार जप करना चाहिये। यह प्रयोग दीपावली के दिन से प्रारम्भ करना चाहिये। मंत्र जप करने के बाद गाय (cow) को हरी सब्जी या चारा अवश्य खिलाना चाहिये।


ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ग्लौं गं गणपतये वर वरदये नमः

"Om shreeM hreeN kleeN glauN gaN gannapataye var varadaye namah"

Chant the above mantra using Rudraksha Mala, daily 108 times, by sitting before Lord Ganesha.

उपाय 4

दीपावली के दिन दोपहर के समय ११ हल्दी की गांठो को, पीले कपडे में रख कर, 


" ॐ वक्रतुण्डाय हुं " (om vakr`tunnddaay huN) 

का १०८ बार पाठ कर के, तिजोरी में रखने से व्यापार में वृध्दि होती है।


उपाय 5

दीपावली की रात्रि में कच्चा सूत ले कर, उसे शुध्द केसर से रंग कर, अपने कार्य स्थान में रखने से उन्नति होती है।

उपाय 6

दुर्भाग्य (bad luck) से बचने के लिये दुकान, कार्यालय (shop or office) में मोर पंख लगाने चाहिये। ये नकारात्मक उर्जा (negative energy) को अंदर समा लेते हैं। इनको घर में रखने से पडोसियों की नज़र नहीं लगती। कम से कम ६ मोर पंख रखने चाहिएं।

उपाय 7

घोडी के प्रसव के समय बच्चे के उपर जो झिळ्ली आती है। उसे दीपावली के दिन घर पर स्थापित करने से धन-समृध्दि में वृध्दि होती है।

उपाय 8

दीपावली के दिन सायंकाल (जब अंधेरा कुछ कुछ घिर गया हो) उडद के बने हुए दो बडे लेकर उन पर दही और उपर से थोडा सिंदूर छिडक दे। इसके बाद वह बडे किसी पीपल के पेड के नीचे रख पलट्कर ना देखें, घर आकर हाथ मुंह धो लें। ऐसा २१ दिन (21 days) बिना नागा करना है। धनलाभ अवश्य होगा।

उपाय 9
दीपावली की रात पांच साबुत सुपारी, काली हल्दी, पांच कौड़ी लेकर गंगाजल से धोकर लाल कपड़े में बांधकर दीपावली पूजन के समय चांदी की कटोरी या थाली में रखकर पूजा करें, अगले दिन सवेरे अपनी तिजोरी में रखें। मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

उपाय 10
दीपावली के दिन प्रातः गन्ना लाकर रात्रि में लक्ष्मी पूजन के साथ गन्ने की भी पूजा करने से आपकी धन संपत्ति में वृद्धि होगी।

उपाय 11
यदि आप का पैसा कहीं फंस गया है तो दीपावली के दिन प्रातःकाल जल में लाल मिर्च के 21 बीज डालकर सूर्य को अर्पित करें। आप का फंसा हुआ पैसा निकल आयेगा।

उपाय 12
दीपावली के दिन सायंकाल पीपल के पेड़ के नीचे सात दीपक जलाएं और सात बार वृक्ष की परिक्रमा करें। इससे सभी आर्थिक समस्याओं का अंत हो जायेगा।

उपाय 13
दीपावली की रात्रि में काले तिल परिवार के सभी सदस्यों के सिर पर सात बार उतारें और घर की पश्चिम दिशा में फेंक दें, ऐसा करने से धन हानि बंद हो जायेगी।

उपाय 14
7 कौड़ियों को पारद लक्ष्मी जी के ऊपर से उतारते हुए उनके चरणों में रखें। कौड़ियों को उतारते समय निम्न मंत्र का जाप करें। मंत्र: ‘‘ऊँ श्रीं ह्रीं महालक्ष्मी मम गृह आगच्छ स्थिर फट्’’।। इस उपाय से लक्ष्मी जी का स्थिर निवास रहेगा।

उपाय 15
दीपावली की रात को गोमती चक्र को लकड़ी की डिब्बी में पीले सिंदूर के साथ रख दिया जाए, तो व्यक्ति को जीवन में सफलता मिलने लगती है।

उपाय 16
दीपावली के दिन झाड़ू खरीदकर लायें। पूजा से पहले उससे थोड़ी सी सफाई करें फिर उसे एक तरफ रख दें। अगले दिन से उस झाड़ू का प्रयोग करें। इससे दरिद्रता जायेगी और लक्ष्मी का आगमन होगा।

उपाय 17
दीपावली के दिन सायंकाल को बरगद की जटा में गांठ लगा दें, ऐसा करने से अचानक धन मिलता है, धन मिलने के बाद उस गांठ को खोल दें।

उपाय 18
दीपावली के दिन पति-पत्नी सुबह विष्णु मंदिर में एक साथ जाएं और वहां लक्ष्मी को वस्त्र चढ़ाएं, धन की कमी नहीं रहेगी।

उपाय 19

ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्म्यै नमः’ का जाप करें। जप रूद्राक्ष, स्फटिक, लाल चंदन या कमल गट्टे की माला से करें। आर्थिक उन्नति होगी ।